SSD vs HDD कौन है Better – Difference, Speed, Price

HDD vs SSD

अधिकांश लोग जब जब अपनी Computing के लिए laptop या Desktop लेते हैं तो यह निर्णय लेना कठिन हो जाता है कि Storage के लिए क्या लेना सही रहेगा HDD या SSD (यानी कि hard disk drive या solid state drive).

तो अब आप सभी के लिए यह सवाल और ज्यादा नहीं है क्योंकि हम इस Subject से related आपकी हर समस्या का हल लेकर यहाँ आए हैं। की आपके Desktop या Laptop के लिए ज्यादा सही SSD रहेगी या HDD? जब कोई व्यक्ति लैपटाप लेता है तो उसकी जरूरतें अलग अलग रहती हैं। यदि आप अच्छा और जल्दी Boot Time चाहते हैं और यह आपका प्राथमिक विचार है और पैसे की बात दूसरी, तो आपको SSD के लिए आगे जाना चाहिए।

हम आज यहाँ पर SSD और HDD के बारे में सारी बातों को जानेगे और परखेंगे। आपकी जरूरतें क्या हैं और आपकी जरूरतों के हिसाब से आपको किस तरह का System लेना चाहिए और साथ ही यह भी जानेगे की SSD और HDD क्या Difference होता है-

ssd vs hdd difference price in hindi

HDD & SSD  मे क्या अंतर है?

SSD क्या है?

यहाँ पर हम कोई कठिन या उलझाऊँ बात नहीं रखेंगे बल्कि सरल शब्दो में अपनी बात कहेंगे जिससे की कोई भी आसानी से सारी बातों को समझ सके और अपने doubts clear कर सके। यदि आप एक computer की खरीददारी करने जा रहे हैं और आपको यह बात अच्छे से नहीं पता है की वास्तव में SSD का मतलब क्या होता है तो जान ले- इसका meaning होता है – Solid State Drive॰ आप USB memory chips यानि जैसे Memory Cards, Pen Drive आदि से तो परिचित ही होंगे तो ठीक उसी तरह आप उसके बड़े रूप को SSd समझ सकते हैं। SSD में हमारा सारा Data उसमे लगी ढेर सारी Micro Chips में संग्रहीत होता है। और यह हिलती-डुलती नहीं हैं। इसके विपरीत हमारी hard disk यानी की HDD data को read and wirte करने के लिए एक mechanical arm का use करती है।  यह अपने इसी mechanical arm का use करने में अपनी arm को इधर उधर move करती है। पर SSD में ऐसा कुछ नहीं होता है बस यही बात SSD को अलग और Faster बनाती है। इस के अंतर को आप आसानी से इस उदाहरण से समझिए- यदि आपको एक किताब को पढ़ने के लिए किसी room में जाना पड़े फिर उसे पढ्न पड़े तो यह आसान है या आपके पास एक जादुई किताब है, उससे ज्यादा आसानी है? सीधा जवाब- जादुई किताब लेना आप क्या सभी पसंद करेंगे। बस यही बड़ा difference SSD और HDD  में है।

आखिर में आप सोच रहे होंगे कि SSD आखिर दिखता कैसा है? तो आप नीचे दिखाये गए इमेज के माध्यम से इसे समझ सकते हैं। SSD का Form कारक वास्तव में नियमित Hard Drive के समान होता है। यह एक मानक 1.8 “, 2.5”, या 3.5 “आकार में आता है जो एक ही आकार के HDD के लिए आवास और कनेक्टर में फिट हो सकता है। इन मानक आकारों के लिए उपयोग किया जाने वाला Connector SATA है। छोटे SSD उपलब्ध हैं जो Mini-SATA (mSATA) कहलाते हैं और एक लैपटॉप के mini-PCI Express Slot में फिट होते हैं।

ssd vs hdd
SSD – Front View
ssd vs hdd
SSD – Anatomy

HDD क्या है?

HDD या Hard disk drive सबसे पहली बार IBM द्वारा 1956 में पेश किया गया था। यह तकनीकी आज से लगभग 60 साल पुरानी है। यह Platter पर Data Store करने के लिए चुम्बकत्व (Magnetism) का उपयोग करता है। आजकल market में ज़्यादातर Hard Drive- HDD 5400 rpm (round per minute) और 7200 RPM की होती हैं। हालांकि कुछ servers में लगी Hard Disk Drives 15000 Rpm तक होती हैं। HDD या Hard Disk Drive का सबसे प्रमुख फाइदा यह यह है की यह एक सस्ते Cheap Data Storage है। जिसमे आप कम से कम दामो में ज्यादा data store कर सकते हैं। अगर बात करे Price की तो HDD SSD के मुक़ाबले कई गुना ज्यादा सस्ती होती है।

ssd vs hdd
HDD- Hard Disk Drive – Outer
ssd vs hdd
HDD- Anatomy

यदि आप 1 terabyte की Hard disk drive – HDD लेनें जाएंगे तो यह आपको बाजार में लगभग ₹3000 से लेकर ₹5000 तक बड़ी आसानी से मिल जाएगी। लेकिन इसी price में यदि आप SSD लेंगे तो सिर्फ आपको 128 GB ही SSD आसानी से उपलब्ध हो पाएगी। पर यदि अप 1 TB की SSD- Solid State Drive लेने की सोंच रहे हैं तो यह आपको लगभग ₹12000 से ₹20000 तक Available  होगी। पर आजकल धीरे-धीरे एसएसडी के pricing में काफी कमी आ रही है। Markets में आने वाली SSD का Price धीरे-धीरे कम हो रहा है। ऐसे में यदि आप अपने System के साथ अच्छा Performance चाहते हैं तो आपको SSD – Solid State  drive Based System ही Build Up करना चाहिए।

अब कुछ तुलना करने का समय है और यह निर्धारित करना है कि आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए कौन सा सबसे अच्छा हो सकता है – SSD – Solid State Drive या HDD – Hard Disk Drive? वस्तुओं की तुलना करने का सबसे अच्छा तरीका एक सारणी है और हम इसी से आज SSD और HDD की तुलना करेंगे। निश्चित ही आप इसकी मदद से अपने सारे Doubts को दूर कर सकेंगे-

AttributeSSD- Solid State DriveHDD- Hard Disk Drive
CostMuch Expensive
₹4000 for 128 GB
So Cheapest
₹3000 for 1 TB
Capacity Typically not larger than 1TB for notebook size drives; 4TB max for desktopsTypically around 500GB and 2TB maximum for notebook size drives; 10TB max for desktops
Boot TimeAbout 10-15 SecondsAbout 30- 50 Seconds
Power and Battery Less Power, 2 – 3 watts, resulting in 30+ minute battery boostMore power draw, averages 6 – 7 watts and therefore uses more battery
Noise Here is no Moving Parts. so no any noiseThere is a little Noise of Spinning Platter.
Vibration Because of No Moving Parts there is 0 noise.Spinning Platter sometimes Create a Little Noise.
HeatLittle Heat It also doesn't produce heat but in the comparison of SSD it produce much heat
Failure RatesMean time between failure rate of 2.0 million hoursMean time between failure rate of 1.5 million hours
Write Speed 200 - 550 Mbps50-120 Mbps
Files opening Speed30%-50% Faster than Hard Disk drives HDDSlower Than SSD

उम्मीद है आपको इस जानकारी से अपने doubts दूर करने मे मदद ज़रूर मिलेगी की SSD & Hdd मे main Difference क्या है। फिर भी यदि आपको कोई सवाल है तो Comment करके ज़रूर बताएं।

Hi, Welcome to HindiBlogAdvice.com (Learn Blogging & Technology in Hindi). I’ll share all facts and points related to this with you. If you have any new idea or suggestion, Please Share with me. HindiBlogAdvice welcomes your Suggestions.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *