Blog के लिए Comment Policy Page कैसे बनायें

Comment Policy Page कैसे बनायें complete जानकारी – Blog/Website में कुछ Page होने बहुत जरुरी हैं जो आपके वेबसाइट और ब्लॉग के सही structure के लिए आवश्यक हैं। अगर आपको पता नही है कि Blog/website में कौन कौन से पेज होना बहुत आवश्यक है। तो आप इसे पढ़ सकते हैं।
Comment Policy Page आपके blog के लिए एक important page होता है। क्योंकि Comment Policy page में आप अपने Visitors को Comments की नीतियां बता सकते हैं। कि आपके Blog/Website में वह किस प्रकार के comments कर सकते हैं।
Blog के लिए comments बहुत ज्यादा important होती हैं। क्योंकि जब कोई reader/visitor हमारी पोस्ट को पढता है, तो वह पोस्ट से सम्बंधित अपने विचार comments के द्वारा हमसे share करता है। अगर पोस्ट में visitor को कोई बात समझ में नही आती है, तो वह अपने questions को comments के रूप में शेयर करता है। इसके साथ ही अगर किसी visitor का ब्लॉग या पोस्ट से Related कोई शिकायत या सुझाव है। तो उसे भी Reader Comments के जरिये हमें बता सकता है। लेकिन इसके साथ ही comments का कहीं कहीं पर कुछ लोग गलत इस्तेमाल करते हैं। Comments में गालियां वगैरह भी पोस्ट कर देते हैं। जिससे बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। इसी लिए ब्लॉग में Comment Policy Page होना बहुत जरुरी होता है। जबकि Comments हमारे Blog के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।
Comments के द्वारा हम अपने Blog Visitors और readers के Question का answer भी comments के जरिये दे सकते हैं। इसके साथ ही अगर कोई Blog Reader Comments में हमें कोई सलाह या सुझाव देता है। तो अगर उस Reader की सलाह या सुझाव अच्छा है। तो उससे हमें प्रोत्साहन और ब्लॉग को एक अच्छा रूप मिलता है।

Comments Policy Page के Main Points

हमारे Blog Website के Comment Policy Page में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिनके द्वारा आप अपने Blog Readers को अच्छी comments के लिए ही केवल अनुमति दें। जिससे आपकी website/Blog की quality Maintain रहे। और सभी Blog/Website Users Comments का सही Use कर सकें।
  1. गलत, गन्दी और गलियों का प्रयोग करने वाले Users को हमेशा के लिए ब्लॉक करने की Warning देनी चाहिए।
  2. बिना कोई अर्थ वाली comments को spam में move कर देने की Warning Users को देनी चाहिए।
  3. आप अपने रीडर्स को पोस्ट से Reladed Comments करने के लिए कहें जिससे पोस्ट के अलावा readers को अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। कभी कभी ऐसा होता है कि पोस्ट पर कुछ comments ऐसे होते हैं, जिससे post का कोई सम्बन्ध नही होता है।
  4. Comment Policy Page में आप अपने Raeaders को comments में सही details भरने को कहें, अन्यथा comment delete कर दिया जायेगा। ऐसी आप Warning दें। क्योंकि अधिकतर Spam Comments में गलत Details Fill की जाती हैं। इसमें User का (Name, E Mail, Website ) सही सही भरा जाना चाहिए।
  5. आप यूजर को उसी भाषा में comments करने को कहे। जिस भी भाषा में आपकी पोस्ट लिखी हुई है। इससे अन्य readers को comments से अन्य जानकारियां भी मिल जाती है।
  6. आप अपने ब्लॉग readers को एक ही comment बार बार करने से मना करें। और ब्लॉग पर केवल उचित Comments करने को कहें।
  7. Blog/Website पर Readers को किसी भी धर्म, जाति एवं किसी व्यक्ति या ब्लॉग के खिलाफ गलत comment करने से मना करें।
इसके अतिरिक्त अगर आप अपने ब्लॉग में comments में कोई अन्य सुधार करना चाहते हैं। तो आप उन नियम व् शर्तो को अपने Comment Policy Page में जरूर बताएं।

Comments Policy Page कैसे बनायें

इस पोस्ट में हम आपको Blogger और WordPress दोनों पर Comment Policy Page बनाने के बारे में बताएँगे। जिससे आप अपने Blog या Website के लिए आसानी से Comment Policy page बना सकते हैं।
यहाँ पर हम आपको दो Popular Blogging Platform Blogger.com और WordPress पर Comment Policy पेज बनाने के बारे में बताएँगे।

Blogger blog पर Comment Policy Page कैसे बनाएं

अगर आपका blog Blogger पर है। तो आप इस Section के अच्छे से पढ़े। बस इसमें आपको simply वैसे ही page create करना है, जैसे आप कोई दूसरा पेज create करते हैं।
Comment Policy Page Create करने के लिए सबसे पहले आपको अपने blog के dashboard में login करना है।
Step 1 : New Page Create करें
bloger me Comment Policy Page kaise banaye
  1. सबसे पहले आप Pages Option पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको New Page Create करने के लिए New पेज पर क्लिक करना होगा।
Step 2 : Comment Policy Page Publish करें-
blogger blog ke liye Comment Policy Page kaise banaye
New Page Create करने के लिए जैसे आप New Page पर click करेंगे। आपके सामने New Page Create करने का Page Open होगा। जिससे आप Comment-Policy के अलावा कोई भी पेज create कर सकते हैं।
  1. आपको Title Box में Page का नाम Comment Policy Type करना है।
  2. Content Box में आपको जो नियम व शर्तें अपने Readers को Comment करने के लिए बतानी है। आप उन्हें टाइप करें।आपको कुछ नियम व शर्तों के लिए निर्देश ऊपर बताये गए हैं। आप उनकी Help ले सकते हैं।
  3. इसके बाद आपको simply Publish Button पर click करना होगा।
Publish Button पर Click करते ही आपका Comment Policy Page बन जाएगा। आप इसे अपने Blog/Website के Footer section में जोड़ दें। जिससे Readers आसानी से Comment Policy पेज तक पहुँच सकें।

WordPress Blog के लिए Comment Policy Page कैसे बनायें

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आपको simply नीचे बताये गए instructions को फॉलो करना है। जिससे आप बहुत ही आसानी से कमेंट पालिसी पेज बना सकेंगे।

Step 1 : New page Create करें- 

wordpress comment policy page

WordPress.org platform पर Comment Policy Page बनाने के लिए आपको नीचे बताये गए points को ध्यान देना होगा।

सबसे पहले हमें ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाकर Pages>> Add New में जाना होगा।

Step 2 : Comment Policy Page Publish करें- 

wordpress comment policy page 2जैसे ही आप Add New पर click करेंगे, आपके सामने एक पेज open होगा जिसके द्वारा आप कोई भी नया पेज create कर सकते हैं। Commentpolicy पेज बनाने के लिए आपको पोस्ट टाइटल में Comment Policy type करना है। Content Box में आपको Comment Policy से related नीतियां और निर्देश लिखने हैं। इसके बाद आपको Simply Publish Button पर क्लिक करके पेज Publish कर देना है।

इसके साथ ही अपने comment Policy page को Footer पेज लिस्ट में जरूर add करें। जिससे विजिटर आसानी से आपके Comment पालिसी पेज को विजिट कर सकें।

Comment Policy Page के फायदे

Comment Policy Page बनाने से आपको कई फायदे होते हैं। जिनके द्वारा आपके blog/website के readers को सुविधा होती है।

  1. अगर आपके Blog/Website पर Comment Policy पेज है, तो visitor उस पेज पर बताई गयी शर्तों के अनुसार ही Comments करेंगे।
  2. आपकी Blog Post पर Post से Related ही comments आती है, जिनका हम आसानी से जवाब दे सकते हैं।
  3. बेवजह की comments Blog पर नही होती हैं। जिससे हमें ज्यादा comments delete नही करनी होती हैं।
  4. गलत Users के द्वारा बार बार एक ही Comment पोस्ट होने की प्रायिकता कम हो जाती है। जिससे हमें और users दोनों को सुविधा हो जाती है।
  5. Reader Blog Post पर Comments अपनी full Details के साथ करते हैं। जिससे हम उनसे आसानी से Contact कर सकते हैं, और उनके Question का Answer बता सकते हैं।

इस तरह आप अपने Blog/Website के लिए Comment Policy Page बना सकते हैं। और अपने Blog Readers के लिए Comments के बारे में पूर्ण जानकारी दे सकते हैं।

Read Also:

आपने इस Post में जाना की Blog/Website में Comment Policy Page कैसे बनाते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल या सुझाव है तो अपने कीमती सुझाव आप comment Box में बता सकते हैं। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Happy Blogging……♻️

मैं शिवम् यशश्वी आपका हिंदी ब्लॉग एडवाइस में स्वागत करता हूँ, मैंने ये ब्लॉग आप लोगों को ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित जानकारी मुहैया कराने के लिए बनाया है. मुझे आशा है की आप लोग इस ब्लॉग को सपोर्ट करेंगे.

हैप्पी ब्लॉग्गिंग…